महाराजा अग्रसेन के मूल्यों के जतन सेही समाज की प्रगति संभव

अग्रसेन जयंती कार्यक्रम में मशहूर उद्योगपति संजय घोडावत का मंतव्य

पुणे : महाराजा श्री अग्रसेनजी एक जनहितैषि और आदर्श राज्यकर्ता थे। उन्होंने अहिंसा, समानता और समृद्धि इन तीन मूल्यों का कड़ाई से पालन किया था। इन्हीं मूल्यों का स्वीकार करने से किसी भी समाज की प्रगति संभव है। अग्रवाल समाज इन मूल्यों का पालन करें, ऐसा मंतव्य सुप्रसिद्ध उद्योगपति तथा घोडावत ग्रुपके चेयरमैन संजय घोडावत ने दिया।
अग्रवाल समाज पुणे की ओर से पुणे के डीपी रोड स्थित सिद्धी बैंक्वेट्स में रविवार ६ अक्टूबर को अग्रसेन महाराज जयंती समारोह का आयोजन किया गया. समारोह में प्रमुख अतिथि के तौर पर वे बोल रहे थे।
अग्रवाल समाज के अध्यक्ष ईश्वरचंद गोयल ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। मंच पर अग्रवाल समाज के उपाध्यक्ष विजय अग्रवाल, सचिव अमित अग्रवाल, कोषाध्यक्ष मुरलीधर चौधरी और अग्रवाल महिला संगठन की अध्यक्ष भारती जिंदल आदि उपस्थित थे। इस समारोह में केंद्रीय सहकारिता और नागरी उड्डयन राज्यमंत्री मुरलीधर मोहोल की विशेष उपस्थिति रही।
कार्यक्रम में सबसे पहले प्रमुख अतिथियों को सम्मानित किया गया। हेमंत अग्रवाल ने अग्रवाल समाज और उनके विभिन्न क्लब की जानकारी दी। अग्रवाल समाज के वरिष्ठ महिला-पुरुषों को भी इस समय सम्मानित किया गया।
अपनी अलग शैली के भाषण में संजय घोडावत ने कहा कि, जीवन में अपना लक्ष्य हमेशा काफी बड़ा रखें, क्योंकि बड़ा लक्ष्य रखने वाले ही जीवन में सफलता के शिखर पर सफलता से पहंचते हैं। खास बात यह कि, लक्ष्य की ओर जाते समय कभी भी अपने आयु का विचार ना करें। क्योंकि सफलता प्राप्त करने के लिए आयु कोई मायने नहीं रखती है। लक्ष्यप्राप्ति के लिए मोटिवेशन और इन्स्पीरेशन जरुरी होता है और इनसे भी जरुरी है एक्शन। क्योंकि एक्शन के बगैर आप कभी भी सफलता प्राप्त नहीं कर सकते।
कार्यक्रम में बोलते हुए मुरलीधर मोहोल ने कहा कि, पुणे में सभी जाति-धर्मों के उत्सव मिलजुलकर मनाए जाते हैं। यही यहां की संस्कृति भी है। अग्रवाल समाज उद्योग और व्यवसाय में हमेशा आगे रहता है। पुणे के आर्थिक विकास में अग्रवाल समाज का योगदान काफी महत्वपूर्ण है। मुझे भी अग्रवाल समाज की ओर से काफी मदद हुई है। इसलिए समाज की मांगों को पूरा करने के लिए मैं हमेशा तत्पर रहुंगा।
ईश्वरचंद गोयल ने अग्रवाल समाज संगठन की ओर से चलाए जाने वाले विभिन्न उपक्रमों की जानकारी दी। इसमें हिंदी माध्यम का स्कूल, वैकुंठ रथ के संदर्भ में उन्होंने बताया। समारोह में इकठ्ठा हुए अग्रवाल समाज को उन्होंने एक-दूसरे से रिश्तों को संजोए रखने और उन्हें वृद्धिंगत करने का आवाहन किया।
अमित अग्रवाल ने प्रास्ताविक करते हुए पुणे अग्रवाल समाज कार्यकारिणी के कार्यों की जानकारी दी। साथ में मुरलीधर मोहोल के समक्ष समाज की विभिन्न मांगों को रखा। इन समस्याओं को जल्द सुलझाने का प्रयास किया जाएगा, ऐसी जानकारी मोहोल ने दी।
सूत्रसंचालन दीपक अग्रवाल और रितु बन्सलर ने किया। विजय अग्रवाल ने आभार प्रकट किए।

— बाॅक्स मैटर

  • बेहतरीन कार्य करने वालों का हुआ सम्मान
    विभिन्न क्षेत्र में कार्य करते हुए समाज की सेवा करने वाले पांच महानुभावों को अग्रसेन सन्मान देकर सम्मानित किया गया। इसमें उद्योग क्षेत्र से वसंत ग्रुप के चेयरमैन प्रेमचंद मित्तल, चिकित्सा क्षेत्र में सर्वोत्तम कार्य के लिए डाॅ. बालकिसन अग्रवाल, नेत्रदान में और नेत्रहीन बच्चों के लिए बेहतरीन कार्य करने वाले सीए माखनलाल अग्रवाल, तथा स्वास्थ्य क्षेत्र में सर्वोत्तम कार्य के लिए डाॅ. जितेंद्र अग्रवाल तथा क्रीडा क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए अजय अग्रवाल को सम्मानित किया गया।

–मुफ्त की आदत समाज की प्रगति के लिए घातक : घोडावत

कार्यक्रम में बोलते समय समय संजय घोडावत ने कहा कि, आज हमारे यहां मुफ्त कल्चर काफी बढ़ता जा रहा है। लेकिन मुफ्त की यह आदत समाज को पंगु बनाती है। एक तरफ देश में बेरोजगारी काफी है और दूसरी ओर काम के लिए लोग उपलब्ध नहीं है। यह खाई मुफ्त की संस्कृति से बढ़ी है। समाज को कार्यान्वित करना है तो मुफ्त की संस्कृति को खत्म करना होगा।

Leave A Reply

Translate »